Tuesday 22 November 2011

खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने उठाये कई कदम : गीता भुक्कल



पंचकुला 
मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने स्कूलों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्राइमरी स्तर के बच्चों को दी जाने वाली पुरस्कार की राशि पांच गुना बढ़ाकर बच्चों को काफी प्रोत्साहित किया है।
यह बात हरियाणा की शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने स्पोट्र्स कांपलैक्स, सैक्टर 3, पंचकूला में तीन दिवसीय 25वीं हरियाणा राज्य स्तरीय प्राथमिक विद्यालय क्रीड़ा प्रतियोगिता के उद्घाटन अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए आज यहां कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने स्कूली बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए खेलों में प्रथम आने वाले  बच्चों को 200 रुपए के स्थान पर 1000 रुपए, द्वितीय को 150 रुपए के स्थान पर 750 रुपए तथा तृतीय आने वाले को 100 रुपए की जगह 500 रुपए की वृद्धि की है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के खिलाडिय़ों को हरियाणा सरकार ने नई खेल नीति लाकर ऐसा मंच प्रदान किया है जिससे कि वे राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मंच पर बेहतर प्रदर्शन करके देश एवं प्रदेश का नाम रोशन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार की नयी खेल नीति से राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में पदकों में भी बढ़ोतरी हुई है और हरियाणा राज्य खेलों में अग्रणी होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोमन वैल्थ, ऐशियाड खेलों में प्रदेश के खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन किया है और उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रदेश के खिलाड़ी आने वाली ओलंपिक खेलों में भी शानदार प्रदर्शन करके प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने खिलाडिय़ों के लिए नौकरियों में भी तीन प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की है। खिलाडिय़ों को डीएसपी, सब इंसपैक्टर तथा उनकी रूचि के अनुसार नौकरियां उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए प्ले फार इण्डिया कार्यक्रम शुरू किया गया है।  इस कार्यक्रम के तहत 8 से 14 वर्ष और 14 से 19 वर्ष के बच्चों में खेल प्रतिभा विकसित करने के लिए  पांच हजार बच्चों को चुना गया है जिन्हें 1500 रूपए तथा 2000 रूपए व अन्य सुविधाएं दी जायेंगी।
श्रीमती भुक्कल ने कहा कि 25वीं हरियाणा राज्य स्तरीय प्राथमिक विद्यालय खेल  क्रीड़ा का आयोजन 22 से 24 नवम्बर तक किया जा रहा है। इनमें प्रदेश के 21 जिलों से लगभग 3000 खिलाड़ी तथा 200 पीटीआई भाग ले रहे हैं।  शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस तीन दिवसीय खेल कूद प्रतियोगिता में मुख्य रूप से खो-खो, कबड्डी, रस्सा कस्सी, योग, जिम्रास्टिक, कैरमबोर्ड, शतरंज, कुश्ती, ऐथेलैटिक्स प्रतियोगिताएं व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 23 नवंबर को यवनिका ओपन थियेटर, सैक्टर 5, पंचकूला में प्रात: 9.00 बजे बच्चों की सांस्कृतिक प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। इससे पूर्व शिक्षा मंत्री ने शानदार मार्च पास्ट की सलामी ली तथा ध्वजारोहण भी किया। खिलाडिय़ों ने खेल के नियमों का दृढता से पालन करने की शपथ भी ली। समारोह को मौलिक शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अभय सिंह यादव, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिता आनंद ने भी  सम्बोधित किया।
इस अवसर पर विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप सिंह, अतिरिक्त निदेशक मौलिक शिक्षा एसएस सैणी सहित, खेल प्रेमी, जिला प्रशासन, खेल विभाग, शिक्षा विभाग के अािधकारियों सहित काफी संख्या में बच्चे भी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment