Tuesday 22 November 2011

इंडो-इज़राईल परियोजना बना प्रदेश की शान--उर्वशी गुलाटी


प्रवीन सोनी/तेजबीर घरौंडा
हरियाणा मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी ने  इंडो इजराईल का लगभग एक घण्टे तक निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि इंडो इजराईल हमारे प्रान्त की शान बन गई है और किसानो के लिए वरदान साबित हो रहा है।
मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी के इंडो इजराईल केन्द्र में पहुँचने पर विभागीय अधिकारियों ने गुलदस्ते देकर स्वागत किया। मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी ने इंडो इजराईल केन्द्र में  बेमौसमी सब्जियां शिमला मिर्च, खीरा, टमाटर व फूलों का एक घण्टें तक निरीक्षण किया। इंडो इजराईल के प्रौजेक्ट मैनेजर वाई.पी. यादव व अन्य डाक्टरों ने मुख्य सचिव को बरीकी से सभी तकनीकों की जानकारी दी। मुख्य सचिव ने हर तकनीक का बारीकी से निरीक्षण कर उनके उगाने व बीजों की जानकारी ली।

            घरौंडा स्थित इंडो इजराईल परियोजना का निरीक्षण करती मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी
बाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुये मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जो इंडो इजराईल केन्द्र स्थापित किया है वह एक सराहनीय कदम है और हरियाणा प्रान्त की शान दुसरे राज्यों में बन गई है। उन्होने कहा कि कम पानी व कम जमीन में अच्छी  पैदावार की खेती होना किसानो के लिए फायदेमन्द साबित हो रही है । उन्होने कहा कि मेवात जैसे जिलों में पानी कम होने के कारण वहां के किसान कम पानी में अच्छी पैदावार वाली सब्जियों मे काफी दिलचस्पी दिखा रहे है। प्रदेश व दूसरे राज्यों से भी किसान केन्द्र की तकनीकों को सीखने के लिए आते है और उनको अपनाकर अच्छी पैदावार कर रहे है।  उन्होने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिहं हुड्डा ने हाल में ही इजराईल का दौरा किया है और नई-नई तकनीको पर विचार विमर्श किया है और उनको उम्मीद है कि प्रदेश में इस प्रकार के ओर भी केंद्र स्थापित होने चाहिए ताकि हमारे प्रान्त का किसान खुशहाल हो सके। उन्होने कहा कि सिरसा में भी फलों का केन्द्र शीघ्र स्थापित होने वाला है। 

मुख्य सचिव ने खरीदी सब्जियां-
मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी ने सेल काउन्टर पर जाकर सब्जियों की खरीदारी की। उन्होने ने सेल काउन्टर से बंद गोभी, फूल गोभी तथा पीले रंग की शिमला मिर्च की खरीददारी की। उन्होने बंद गोभी चार किलो चार सौ ग्राम  44 रूपये, पीले रंग की शिमला मिर्च दो सौ बीस ग्राम 11 रूपये  तथा फूल गोभी आठ सौ ग्राम 32 रूपये की खरीदी। उन्होने गुलाटी ने 87 रूपये की सब्जी खरीद कर सेल काउन्टर से रसीद ली और अपनी विजि़ट भी रजिस्टर में अपने हाथो से दर्ज की।
इस मौके पर तहसीलदार सुभाष मेहता,नायब तहसीलदार इन्द्र सिहं, डीएसपी सुरेन्द्र भौरिया, थाना प्रभारी रामस्वरूप व अन्य केन्द्र के अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment