Tuesday 22 November 2011

सरकारी स्कूलों के प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापक सीखेंगे कम्प्युटर



प्रवीन सोनी/तेजबीर घरौंडा 
सरकारी स्कूलों को चलाने वाले प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापक अब स्वयं कम्प्यूटर की शिक्षा ग्रहण करेंगे। इसके लिए सीनियर सैकेंडरी स्कूल में तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में पंचकू ला से आए ट्रेनरों की विशेष टीम प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापकों को कम्प्युटर चलाने से लेकर बायोमिट्रीक मशीन तक की सम्पूर्ण जानकारी देंगे।
    घरौंडा सीनियर सैकेंडरी स्कूल में आयोजित कार्यशाला में बायोमैट्रिक मशीन की जानकारी                                                                               
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यशाला में ट्रैनिंग दे रहे एनआईसीटी पंचकूला से आए टै्रनर प्रदीप कम्बोज ने बताया कि प्रदेश सरकार के आदेशानुसार ब्लाक स्तर पर इस स्कूल में यह तीन दिवसीय ट्रैनिंग कैम्प लगाया गया है। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर स्कूल के प्रिंसिपल व मुख्याध्यापक कम्प्युटर को चलाने की पूर्ण जानकारी इंटरनेट, ई-मेल व बायोमैट्रीक मशीन को किस प्रकार से ऑपरेट किया जाएगा, यह जानकारी हासिल करेंगे। उन्होंने जानकारी दी कि  स्कूल में चल रही तीन दिवसीय इस कार्यशाला में विभिन्न स्कूलों से आए प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापकों द्वारा इस सेमिनार में काफी रूचि दिखाई जा रही है और ये अध्यापक एक छात्र के रूप में कम्प्युटर की बारीकियों को सीखने में दिलचस्पी ले रहे है। सरकार द्वारा प्रदेश के सभी स्कूलों को इंटर नेट से जोडऩे की मुहिम शुरू की हुई है। 
सीनियर सैकेंडरी स्कूल के प्राध्यापक जेसी तलुजा ने बताया कि स्कूल में 18 नवबंर से बायोमैट्रीक प्रणाली शुरू हो चुकी है और इसको हर रोज स्कूल लगने से पूर्व ही ऑपरेट कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि इस मशीन के लगने से उन टीचरो पर अंकुश लग जाएगा जो देरी से आते है और जो छुट्टी होने से पहले ही चले जाते है।

No comments:

Post a Comment