Saturday 24 December 2011

पीला पंजा चलने के बाद भी नही रूक पा रहा अवैध ढाबो का निर्माण




                                           
पीला पंजा चलने के बाद भी नही रूक पा रहा अवैध ढाबो का निर्माण
 तेजबीर घरौंडा
    न्यायालय के आदेश के बावजू रहा है। प्रशासन द्वारा पिछले दिनों जीटी रोड़ से लगते इन अवैध ढाबों व निर्माणों पर पीला पंजा चलाकर उनको तहस नहस कर दिया था लेकिन उनके जाते ही दोबाaरा फिर से इन अवैैध कारोबारियों ने अपने ठिकानें बनाने शुरू कर दिए है।
    गौरतलब है कि करीब एक सप्ताह पहले जिला योजनागार, तहसीलदार व पुलिस प्रशासन की अगुवाई में अवैध ढाबों व अवैध निर्माणों पर पीला पंजा चलाकर उनको ध्वस्त कर दिया था और ढाबा मालिकों को ये आदेश दिए थे कि वे इस स्थान पर दोबारा से ढाबो का निर्माण न करें। लेकिन प्रशासन के आदेश के बाद भी ढाबा मालिकों पर इसका कोई असर नही हुआ और उन्होने दोबारा से उसी स्थान अपना डेरा डालकर बैठ गए है।
    न्यायालयों के आदेश पर प्रशासनिक अधिकारियों ने पुलिस बल के साथ जिन लोगों ने घरौंडा से पानीपत बोर्डर तक जीटी रोड़ से तीस मीटर के दायरे में अवैध निर्माण या ढाबा बना रखा है और जिन्होने प्रशासन से इसके बनाने की परमिशन नही ले रखी है,उन ढाबो को अब गिरा दिया था। अधिकारियों का कहना था कि ढाबा मालिक कानून के नियमों का पालन करे और ऐसा कोई कार्य न करें कि प्रशासन द्वारा उन पर कोई सख्त कार्रवाई न करनी पड़े।        
    बॉक्स-
कहा जाए ढाबा मालिक-
    इस सम्बंध में जब ढाबा मालिको से बातचीत की गई तो सरकार से ढाबा बनाने की परमिशन लेने व एनओसी प्राप्त करने की प्रक्रिया इतनी जटिल है कि एक छोटे ढाबा मालिक के बलबूते से बाहर है। बेरोजगारी के चलते वे जीटी रोड़ पर अस्थाई तौर पर ढाबा बनाकर न सिर्फ अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे है बल्कि जीटी रोड़ पर चलने वाले राहगीरों के लिए विश्राम करने व खाने पीने की सुविधा मुहैया करा रहे है।

No comments:

Post a Comment