Sunday 11 December 2011

भ्रष्ट्राचार विरोधी मोर्चा की मीटिंग में स्थानीय गैस एजेंसी की मनमानी का मुद्दा छाया। फोटो समाचार


काम्बोज,अनेजा इन्द्री
 भ्रष्टाचार विरोधी मोर्चा इंद्री की मीटिंग देवी मंदिर में संपन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता वेदभूषण शर्मा ने की। बैठक में सामाजिक बुराईयों पर चर्चा की गई और स्थानीय गैस एजेंसी की मनमानी पर रोष प्रकट किया गया। 18 दिसंबर को देवी मंदिर में 11 बजे मोर्चा की आपात मीटिंग बुलाई है। बैठक में मोर्चा ने अन्ना हजारे की नितियों का समर्थन किया। 
               बैठक को संबोधित करते हुए आरटीआई कार्यकर्ता अनुज ने कहा कि आरटीआई के तहत इंडियन ऑयल कार्पोरेशन की विपणन शाखा से उन्होंने कार्पोरेशन व एजेंसी के बीच करार की सूचना प्राप्त की है, जिसके अनुसार इंडियन ऑयल कार्पोरेशन व स्थानीय गैस एजेंसी के बीच जो करार है, उस करार में उपभोक्ता को उसी नंबर का गैस सिलेंडर देने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्थानीय गैस एजेंसी नियमों को ताक पर रखकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि करार में बिंदू चार में बताया गया है कि एजेंसी भरे हुए गैस सिलेंडर तथा खाली सिलेंडरों को उपभोक्ताओं के घरों तक अपने खर्चे पर पहुंचाएगा। जबकि बहुत से ग्रामीण क्षत्रों से संबंधित उपभोक्ताओं को स्वंय एजेंसी गोदाम में घंटो लाईन में लगना पड़ता है। करार में स्पष्ट लिखा गया है कि अगर एजेंसी मालिक कंपनी के तय रेटों से ज्यादा वसूलता है तो उसपर कंपनी नियमानुसार कार्यवाही करेगी।
    इस विषय पर चर्चा करते हुए मोर्चा के सदस्यों ने एजेंसी मालिकों की मनमानी के बारे में कार्पोरेशन को अवगत करवाने की बात कही और 18 तारीख को मोर्चे की होने वाले बैठक में इस विषय पर मोर्चा कोई निर्णय ले सकता है।
              रामप्रशाद ढ़ांडा ने कहा कि मोर्चा की ही सफलता रही है कि अब एजेंसी मालिक गोदाम से गैस सिलेंडर ेलेने पर उपभोक्ताओं को आठ रूपए वापिस करता है, इससे पहले वह ये आठ रूपए डकार जाते थे। उन्होंने कहा कि संगठन को मजबूत करने के लिए सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हलके के हर गांव या शहर में सामाजिक बुराईयों के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाएं। इस मौके पर रामप्रशाद, अरुण कुमार, जरनैल सिंह, राजेश चौगांंवा, बलबीर हंसू माजरा, गुरनाम कै हरबा, सोमपाल व नरेंद्र ने बैठक को संबोधित किया।
                                                                                     
    

No comments:

Post a Comment