Monday 6 February 2012

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का निर्माण कार्य जोरों पर

ग्रामीण अचंल के एक दर्जन गांवों में भी दस-दस लाख रूपये की लागत से केन्द्रों का निर्माण कार्य अन्तिम चरण में।
सुरेश अनेजा करनाल    
महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (अधिनियम) के तहत जहां एक ओर अकुशल बेरोजगारों को गारंटी के साथ रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा है वहीं इस योजना के तहत जिला में राजीव गांधी सेवा केन्द्र स्थापित करने का कार्य भी जिला में पूरे जोरों पर है। अब तक जिला करनाल के खंड नीलोखेड़ी और इन्द्री में 25-25 लाख रुपये की लागत से नव-निर्मित राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का लोकार्पण किया जा चुका हैं। इसी प्रकार घरौंडा खंड के गांव शेखुपुरा और कैरवाली में भी राजीव गांधी सेवा केन्द्र लोकार्पित किये जा चुके है।  जबकि करनाल, निसिंग, घरौंडा और असंध खंडों में केन्द्रों के निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2008 में मनरेगा के अस्तित्व में आते ही बेरोजगारों को रोजगार देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी जिसके चलते जिला में एक निर्धारित व्यवस्था के तहत बेरोजगारों को सौ दिन का रोजगार उपलब्ध करवाया जा रहा हैं।
        केवल खंडों में ही नही ग्रामीण अंचल में भी राजीव गांधी सेवा केन्द्र स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी हैं। देहात में इस प्रकार के केन्द्र स्थापित करने का मुख्य उदे्श्य स्थानीय स्तर पर गांव के लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाना हैं। गांव में सफाई अभियान को अमली जामा पहनाना, सफाई अभियान बारे लोगों को प्रेरित करना, साक्षरता और शिक्षा के क्षेत्र में सरकार की नीतियों बारे आंगनवाडी कार्यकताओं और आशा वर्कज को प्रशिक्षित करना, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाने बारे जागरूक करना इत्यादि कार्य केन्द्रों की प्राथमिकता रहेगी।
        उपायुक्त श्रीमती नीलम पी. कासनी ने राजीव गांधी सेवा केन्द्रों के निर्माण संबंधी विषय पर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि सरकार द्वारा देहात में भी राजीव गांधी सेवा केन्द्र बनाने का कार्य शुरू किया जा चुका हैं। इसे देखते हुए देहात के समुचित संवर्धन के लिए राजीव गांधी सेवा केन्दों का निर्माण विकास की दृष्टि से मील का पत्थर साबित होगा। शुरूआती दौर में प्रत्येक खंड के दो-दो गांवों में केन्द्र बनाए जा रहे हंै। इसके तहत असंध के गांव कुरलन में भवन का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है, जबकि इसी खंड के गांव ठरी में निर्माण कार्य दूसरे चरण में चल रहा है।  इन्द्री के मनक माजरा और भादसो गांवों में राजीव गांधी सेवा केन्द्रों का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। करनाल खंड के बजीदा जाटान गांव में राजीव गांधी सेवा केन्द्र का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है, जबकि चोरपुरा गांव में निर्माण कार्य दूसरे चरण में चला रहा हैं।  नीलोखेड़ी खंड के बोड़शाम और शामगढ़ गांव में निर्माण कार्य अंतिम चरण में तथा खंड निसिंग के मंजूरा व ब्रास में यह कार्य लगभग पूरा हो चुका है। देहात में बनाए जाने वाले हर केन्द्र पर दस लाख रूपये की धनराशि खर्च करने का प्रावधान है।
        श्रीमती कासनी ने राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की उपयोगिता बारे बताया कि इन सेवा केंद्रों में जहां एक ओर पंचायतें विकास कार्यो को लेकर बैठकें कर सकेंगी वहीं दूसरी ओर आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा सफाई अभियान के अन्तर्गत कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण तथा साक्षरता अभियान को कार्यरूप देने के लिए भी काम किया जाएगा। इन भवनों में सरकार द्वारा जनहित के लिए कार्यान्वित योजनाओं, परियोजनाओं, स्कीमों और नीतियों को लागू करने की रूपरेखा भी संबंधित पंचायत द्वारा तैयार की जा सकेगी। सरकार द्वारा स्थापित राजीव गांधी सेवा केन्द्र पंचायती राज संस्थाओं के लिए नीतियों को लागू करने के दृष्टिगत एक ऐसा मंच होगा जहां व्यवस्था को नई दिशा एवं दशा मिलेगी।
         जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी सी.एस दलाल ने संबंधित पंचायती राज संस्थाओं को निर्देश किए हैं कि राजीव गांधी सेवा केन्द्रों के रख-रखाव, सफाई इत्यादि का विशेष ध्यान रखे। यहां पर यह भी उल्लेखनीय है कि समूचे हरियाणा प्रदेश में 406 राजीव गांधी सेवा केन्द्र बनाए जाने के लक्ष्य के दृष्टिगत अधिकतर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है जबकि देहात में बनाए जा रहे इन केन्द्रों का निर्माण कार्य जारी है।

No comments:

Post a Comment