Wednesday 22 February 2012

व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए रक्तदान बहुत जरूरी है: कासनी


विजय काम्बोज इन्द्री 
किसी भी व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए रक्तदान बहुत जरूरी है। रक्तदान वह परम्परा है जिसका निर्वाह सामाजिक और नैतिक मूल्यों को दर्शता है इसलिए सभी स्वस्थ लोगों विशेष युवाओं को रक्तदान अवश्य करना चाहिए। यह आहवान उपायुक्त श्रीमती नीलम पी. कासनी ने स्थानीय शहीद उधम सिंह राजकीय महाविद्यालय में जिला रैड क्रास द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदाताओं को सम्बोधित करते हुए किया। 
श्रीमती कासनी ने कहा कि बदलते परिवेश जहां एक ओर सुविधाएं बढ़ी है यातायात के साधन भी बढ़े है वहीं दूसरी ओर दुर्घटनाओं में भी वृद्धि हुई है लेकिन रक्तदाताओं की भी कमी नहीं है। समाज में हर व्यक्ति को चाहिए कि वे यातायात के नियमों का पालन करें ताकि दुर्घटनाओं में अपेक्षाकृत कमी लाई जा सके। देश में दुर्घटना सम्बन्धी आंकडों का जिक्र  करते हुए उपायुक्त ने बताया कि हर छ: मिनट में दुर्घटनाओं के चलते एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है जबकि हर चार मिनट में एक व्यक्ति किसी ना किसी हादसे का शिकार हो जाता है। ऐसी दुर्घटनाओं में घायल व्यक्ति की जान बचाने के लिए रक्तदान बहुत जरूरी है। 
उन्होंने कहा कि रक्त सुरक्षित रखने के लिए समुचित व्यवस्था होना जरूरी है इस संदर्भ में बल्ड बैकों को समय-समय पर निर्देश भी जारी किये जाते है । एक युनिट रक्त से चार कम्पोनेट प्रयोग में लाएं जाते है जिनमें रक्त, आरबीसी, प्लाजमा और प्लैटलेट शामिल है। उपायुक्त ने यह भी कहा कि रक्तदान से स्वस्थ्य पर किसी भी प्रकार का विपरित प्रभाव नहीं पडता है क्योंकि पूरी तरह जांच के बाद ही रक्त लिया जाता है।
उपायुक्त ने कहा कि लड़कियां भी रक्तदान के लिए आगे आए चुकि समाज के तानेबाने को संरक्षित रखने के लिए युवतियां भी किसी से पीछे नहीं है। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा कि लडकियों में लडकों की अपेक्षा रक्त की कमी पाई जाती है। हालाकि बदलते परिवेश में लडकियों के साथ होने वाले भेदभाव में कमी आई है । सभी लडकियों का पालन पोषण समान ढग़ से क रते है लेकिन कुछ दकियानूसी सोच के लोग आज भी लड़कियों से भेदभाव करते है जो कतई ठीक नहीं है ऐसे लोगों को अन्य से सीख लेकर अपनी सोच में परिर्वतन करने की जरूरत है। उन्होंने सभी रक्तदाताओं को बैज लगाया तथा प्रशस्ति पत्र भी दिया। इस मौके पर स्कूल के प्राचार्य एसके गुप्ता, 46 बार रक्तदान कर चुके रैड क्र ास के जिला प्रक्षिण अधिकारी मेहर सिंह, समन्वयक डाक्टर पुनम बागी, डीएसपी गुरदयाल सिंह, कृ ष्ण कुमार, नवीन बत्तरा, डाक्टर हंसराज, रणबीर सिंह, मनोज गौतम,सुरेन्द्र ढि़ंलो, निधी शर्मा, नुतन,  सहित समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।
******
इन्द्री 
राष्ट्रीय सेवा योजना शिक्षा के साथ-साथ एक ऐसी महत्वपूर्ण  कड़ी है जो मानसिक और वैचारिक स्तर पर आगे बढऩे और निर्धारित लक्ष्य को पाने में अहम भूमिका अदा करती है । इसलिए युवाओं को शिक्षा के साथ-साथ अन्य सेवा की गतिविधियों में भी भाग लेते रहना चाहिए। यह अभिव्यक्ति उपायुक्त श्रीमती नीलम पी. कासनी ने एक सप्ताह से शहीद उधम सिंह राजकीय महाविद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के शिविर के समापन अवसर पर उपस्थित प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त की।
श्रीमती कासनी ने कहा कि समाज को एकता के सुत्र में बांधे रखने तथा सभ्य समाज की संरचना में बेहतर योगदान के लिए एनएसएस के शिविर न केवल समाज व राष्ट्र के प्रति अपने उत्तरदायित्व का निर्वाह करने में मदद करते है बल्कि जब  इस प्रकार के कैम्पों में विद्यार्थी अन्य स्थानों पर जाते है। वहां एक दूसरे की संस्कृति, रहन-सहन, आचार व्यवहार सहित अन्य सामाजिक गतिविधियों को समझने का मौका भी मिलता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मंचों के माध्यम से युवा समाज के लोगों को जागरूक करने के लिए आगे आए। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा के साथ-साथ  समाज और देश सेवा के ऐसे मंच देश के भविष्य को और मजबुत बनाने का काम करते है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सेवा की ऐसी गतिविधियों में बढ़-चढ़ कर भाग ले। इस मौके  पर कालेज के प्राचार्य एसके गुप्ता ने बताया कि राष्ट्र स्तर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत आयोजित शिविर में समुचे हरियाणा प्रदेश से चार लडकों ने भाग लिया था जिनमें से दो  शहीद उधम सिंह राजकीय महाविद्यालय के छात्र थे। इस मौके पर स्कूल के प्राचार्य एसके गुप्ता, रैड क्र ास के जिला प्रक्षिण अधिकारी मेहर सिंह, समन्वयक डाक्टर पुनम बागी, डीएसपी गुरदयाल सिंह, कृ ष्ण कुमार, नवीन बत्तरा, डाक्टर हंसराज, रणबीर सिंह, मनोज गौतम,सुरेन्द्र ढि़ंलो, निधी शर्मा, नुतन,  सहित समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment