Thursday 19 January 2012

हरियाणा स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंक बोर्ड फील्ड स्टाफ एम्पलाईज वैलफेयर एसोसिएशन की बैठक

दीपक पंचाल असंध
           स्थानीय अनाज मण्डी स्थित मार्केटिंग बोर्ड कार्यालय में हरियाणा स्टेट एग्रीकल्चर मार्केटिंक बोर्ड फील्ड स्टाफ एम्पलाईज वैलफेयर एसोसिएशन बैठक में प्रस्ताव पारित कर प्रदेश मुख्यमंत्री,मंत्री व बोर्ड के मुख्य प्रशासक का वर्ष 2009-10 का बोनस एक्स ग्रेसिया भुगतान के लिए धन्यवाद किया गया।
           बैठक को संबोधित करते हुए एसोसिएशन प्रदेशाध्यक्ष फकीर चन्द ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री का महंगाई नियंत्रित करने के नाम पर राज्य सरकारों को अनाज,सब्जी,फल आदि पर मार्केट फीस समाप्त करने का सुझाव दुर्भाग्यपूर्ण है,यह बयान भ्रामक है,और ऐसा होने से न केवल बोर्ड के आर्थिक आय के स्त्रोतों पर प्रभाव पड़ेगा बल्कि मण्डी प्रबंधन पूजीपतियों के हाथों में चला जाएगा। उन्होंने चेताया कि एसोसियेशन ऐसे किसी निर्णय को कत्तई बर्दाश्त नहीं करेगी और पुरजोर विरोध भी किया जाएगा।
                     असंध की अनाजमण्डी मे बैठक में शामिल एचएसएएमबीएफईडब्यूए पदाधिकारी।
असंध मार्केट कमेटी सचिव सुलतान सिंह ने कहा कि बोर्ड को अनाज व सब्जी मण्डियों में किसानों को मूलभूत सुविधाएं प्रदान करने के साथ साथ गांवों को मण्डियों से जोडऩे वाली सडक़ों के निर्माण व रखरखाव का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए ताकि किसानों को अपनी उपज मण्डी में लाने में किसी तरह की असुविधा न हो। उन्होंने संगठन के कार्यों मे कमेटी में कार्यरत कर्मचारियों की तरफ से पूरे सहयोग का आश्वासन दिया।
              महेंद्र सिंह,रामफल नेहरा,चांद राम,चरण दास,करतार सिंह,कुलजीत कौर,कंवलजीत सिंह,सतविंद्र सिंह,जोगा सिंह,दश्रन लाल,राजेश कुमार,वेद प्रकाश,अशोक कुमार व अन्य मौजूद थे।
असंध क्षेत्र में पूरा दिन घनी धुंध छाई
दीपक पंचाल असंध 
           वीरवार को लगातार दूसरे दिन भी असंध क्षेत्र में पूरा दिन घनी धुंध छाई रही और कड़ाके की ठण्ड के चलते लोगों की दिनचर्या पूरी तरह से प्रभावित रही। दूसरे दिन भी सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो सके। खराब रोशनी के बीच वाहन चालकों को भी खासी परेशानी का झेलनी पड़ी। घनी धुंध के बीच अलसुबह अपने बच्चों को स्कूली बाहनों में विदा कर अभिभावकों का दिन भी चिन्ता में गुजरा। कई अभिभावकों ने बताया कि हालांकि शरदकालीन छुट्टियों के दौरान मौसम इतना खराब नहीं रहा और स्कूल खुलते ही फिर से मौसम ज्यादा खराब हो गया है। ठण्ड का दौर ज्यों ज्यों लम्बा खिंचता जा रहा है सब्जी उत्पादकों विशेषकर जिन्होंने टमाटर की फसल उगाई हुई है की चिन्ताएं बढ़ी हैं जबकि गेहूं उत्पादक किसान वर्ग इसे वरदान मान रहा है। हालांकि पशुचारे के लिए बरसीम पर भी पारा गिरने से मार पड़ी है।

           इसके अलावा स्थानीय सब्जी मंडी भी ठण्ड के चलते मंदी के दौर से गुजर रही है। सब्जी विक्रताओं का कहना है कि मण्डी में ग्राहक सामान्य से काफी कम आ रहे हैं। इससे उनकी आय पर बुरा असर पड़ा है।
 गणतंत्र दिवस सामारोह के लिए तैयारिया
असंध  
       गणतंत्र दिवस सामारोह को गरिमापूर्ण व धूमधाम से मनाने के लिए विभिन्न स्कूलों में चल रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल का निरिक्षण तहसीलदार जगदीश चन्द्र,खंड शिक्षा अधिकारी बीना कठपालिया,प्रधानाचार्य महेन्द्र देव एवं एआईपीआरओ कृष्ण कुमार ने किया और उन्हें कुछ जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए।

        गणतंत्र दिवस सामारोह के लिए सभी स्कूलों ने अलग-अलग तरह के कार्यक्रम तैयार किये है। जिनमें डीएवी पब्लिक स्कूल की देश भक्ति पर आधारित कव्वाली,जेपीएस एकेडमी का पंजाबी फोक डांस,गुरू अर्जुन देव सी.से.स्कूल का गीद्दा,मिनर्वा पब्लिक स्कू ल का हरियाणवीं ग्रुप डांस,विवेकानंद स्कू ल का राजस्थानी कोरियोग्राफी,आदर्श पब्लिक स्कूल की जिम्नास्टिक एवं स्कूली बच्चों का बैंड शामिल है। इसके अलावा सभी स्कूलों के सामुहिक बच्चे मार्च पास्ट,पीटी शो,डम्बल,लेजियम का प्रदर्शन भी करेगें। समारोह को भव्य रूप प्रदान करने के लिए विकासात्मक झांकियां निकाली जायेंगी। इनमें  सहकारी चीनी मिल, कृषि विभाग,वन विभाग,स्वास्थ्य विभाग,पशुपालन विभाग, शिक्षा विभाग,विकास एवं पंचायत विभाग,उ.ह.बि.वि.निगम, सेंट जोसफ स्कूल की तरफ से भी झांकी निकाली जायेगी।
बच्चों का टीकाकरण किया गया।
असंध 
       खसरा रक्षक टीकाकरण अभियान के तहत स्थानीय जेपीएस एकेडमी तथा एमएम पब्लिक स्कूल के साथ-साथ गांव ठरी,जबाला,अरड़ाना,बंदराला,बाहरी के स्कूलों में पांचवी कक्षा तक के बच्चों का टीकाकरण किया गया।

        डाक्टर मुनीष गोयल ने बताया कि असंध क्षेत्र में इस अभियान को सफल बनाने के लिए 10 सुपरवाईजर तथा 40 टीमों  का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि हर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक खसरा रक्षक टीके  लगाए जा रहे है। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील की है कि वे नौ महीने से दस साल के बच्चों को खसरा रक्षक टीका जरूर लगवाएं चाहे बच्चों को पहले भी टीका लगा हो। इस टीके का बच्चे के स्वास्थ्य पर कोई विपरित प्रभाव नहीं पड़ता है।
        इस अवसर पर डाक्टर राजेश जौहरी,डाक्टर अरूण शर्मा,डाक्टर कमलकान्त,डाक्टर कृष्ण,ज्ञानचन्द आदि उपस्थित थे।
 गन्ने की ट्राली से एक स्कार्पियो टकराने से दो व्यक्तियों की मौत
असन्ध 
      बुधवार देर रात गांव सालवन के समीप सडक़ पर खड़ी गन्ने की ट्राली से एक स्कार्पियो टकराने से दो व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि पांच घायल हो गए। स्कार्पियो सवार एक शादी समारोह से लौट रहे थे। घायलों को नगर के सामान्य अस्पताल दाखिल करवाया गया जंहा से एक की गम्भीर हालत को देखते हुए ट्रामा सैंटर करनाल रैफर कर दिया गया।
     घायल महावीर ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि पानीपत के गांव ददलाना में वे अपने साले की शादी समारोह में आए थे और रात कैथल के गांव से बारात से वापिस ददलाना लौट रहे थे कि सालवन के समीप गन्ने की खड़ी ट्राली से उनकी गाड़ी टकरा गई। इस दुर्घटना में ददलाना निवासी चालक परमजीत व रजापुर करनाल निवासी नरेन्द्र की मौके पर ही मौत हो गई। घायल महावीर ने दुर्घटना की सूचना अपने ससुराल में दी और मौके पर पंहुची पुलिस ने घायल महावीर,मालक सिंह थल,अंग्रेज ङ्क्षसह,अवतार सिंह व गुरदेव को अस्पताल पंहुचाया।
    पुलिस ने दोनो शवों का पोस्टमार्टम करवा परिजनों को सौंप दिया और आरोपी ट्रैक्टर चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी।
तीन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज 

दीपक पांचाल असन्ध 
    पिछले दिनों गांव कुड़लन के डाकघर में एक डाकिए द्वारा जमा खातों में की गई गड़बडी और बाद में हुई विभागीय जांच के बाद डाकघर में कार्यरत शिव कुमार व उसके भाई सहित तीन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है।
     पीडि़त सदानंद ने पुलिस को दी शिकायत में आरोप लगाया था कि आरोपी शिव कुमार और राजकुमार गांव के ही डाकघर में काम करते हैं और ग्रामीणों ने अपनी मेहनत की कमाई को जमा करवााने के लिए डाकघर में खाते खुलवाए। आरोप है कि उक्त कर्मचारियों ने ग्रामीणों के साथ विश्वासघात कर उनसे लिए पैसे उनके खाते में नही जमा करवाए जबकि पासबुक पर पैसे की एन्ट्री भर दी गई। पिछले दिनों आरोपियों के खिलाफ कारवाई की मांग को लेकर ग्रामीण भारी संख्या में एसपी करनाल को मिले और विभाग के उच्चाधिकारियों को भी इसकी शिकायत की। आरोपियों ने अपने शातिर दिमाग से गरीब और अनपढ़ ग्रामीणों को अपना निशाना बनाया। गबन की राशि 50 लाख रूपए से अधिक आंकी जा रही है।

No comments:

Post a Comment